पिता से शेयर बाजार में निवेशक के रूप अपना करियर बनाने की इच्छा जताई

पिता से शेयर बाजार में निवेशक के रूप अपना करियर बनाने की इच्छा जताई

पिता ने आर्थिक सहायता करने से किया इनकार
राकेश झुनझुनवाला ने वर्ष 1985 में सिडेनहम कॉलेज से चार्टर्ड एकाउंटेंट डिग्री ली. इसके बाद अपने पिता से शेयर बाजार में निवेशक के रूप अपना करियर बनाने की ख़्वाहिश जताई. पिता ने उनकी बात मानते हुए उन्हें शेयर बाजार में निवेशक के रूप में करियर करने की अनुमति दे दी. झुनझुनवाला से उनके पिता ने बोला कि यदि तुम शेयर बाजार में उतरना चाहते हो, तो इसके लिए पैसा स्वयं की मेहनत से कमाओ. उन्होंने स्वयं से और उनके दोस्तों से उन्हें किसी भी तरह की आर्थिक सहायता देने के लिए मना कर दिया. इसके बाद राकेश बहुत नाराज हुआ. उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी जमा पूंजी के 5,000 रुपए से साथ शेयर बाजार में निवेश करना प्रारम्भ किया.

 

उधार लेकर 1.25 लाख रुपए का निवेश
झुनझुनवाला के पास धनराशी बाजार में निवेश करने के लिए पर्याप्त न होने की वजह से बाद में उन्होंने एफडी की तुलना में उच्च रिटर्न 18 फीसदी देने का वादा करके अपने भाई जो स्वयं भी एक चार्टर्ड अकाउंटेंट थे उनके ग्राहकों में से एक से 1.25 लाख रुपए लिए और उसे शेयर बाजार में लगाया.

टाटा के शेयर से कमाया मोटा मुनाफा
साल 1986 में राकेश झुनझुनवाला का पहला बड़ा फायदा 5 लाख रुपये था. उन्होंने टाटा चाय के 5.000 शेयर 43 रुपए में खरीदे और 3 महीने के भीतर यह 143 रुपए पर कारोबार कर रहा था. उन्होंने टाटा चाय के शेयरों को बेचकर 3 गुना से अधिक का फायदा कमाया. इस निर्णय ने झुनझुनवाला को तीन महीने में ही 2.15 लाख के निवेश पर पांच लाख रुपए का फायदा करा दिया.

 

शेयर बाजार के बिग बुल का सफर
राकेश झुनझुनवाला के परिवार के पास आज अरबों की संपत्ति है. फोर्ब्स की रैकिंग के मुताबिक वो हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 36 वें जगह पर थे. राकेश झुनझुनवाला ने टाटा ग्रुप के एक और कंपनी के शेयर में दांव लगाया और उसने बिग बुल बना दिया. उन्होंने वर्ष 2003 में टाटा समूह की कंपनी टाइटन में निवेश किया. उस समय तीन रुपए के हिसाब से टाइटन के छह करोड़ शेयर खरीदे लिए थे. एक समय उनके पास टाइटन के करीब 4.5 करोड़ शेयर हो गए थे. इनकी वैल्यू 7000 करोड़ रुपए से अधिक हो गई.

4,63,16,05670 संपत्ति के मालिक
फोर्ब्स के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति 5 जुलाई 2022 तक 5.8 बिलियन $ करीब 4 अरब 63 करोड़ 16 लाख 5 हजार 670 रुपए है. पंजीकृत नवीनतम कॉर्पोरेट शेयरहोल्डिंग के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला और सहयोगी सार्वजनिक रूप से 25,842,3 करोड़ रुपए से अधिक की कुल संपत्ति के साथ 33 स्टॉक रखते हैं. ट्रेंडलाइन के आंकड़ों के मुताबिक, ये शेयर टाइटन कंपनी, टाटा मोटर्स, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, मेट्रो ब्रांड्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, नज़र टेक्नोलॉजीज, फेडरल बैंक, डेल्टा कॉर्प, डीबी रियल्टी और टाटा कम्युनिकेशंस हैं.